शुक्रवार, 16 सितंबर 2011

क्या भारत का पुनः विभाजन होगा ?


मित्रों आज सुबह समाचार पढा कि जम्मू कश्मीर में पीपुल्स डैमोक्रेटिक पार्टी ( पी. डी. पी. ) के विधायक निजामुद्दीन भट्ट द्वारा राज्य के संविधान में संशोधन करवाने हेतु विधेयक प्रस्तुत कर राज्य के संविधान की धारा 147 के उपबंध - 2 के स्थान पर नई धारा बनाने की मांग की । इस विधेयक के पारित होने से विधानसभा सदस्यों पर लगा वह प्रतिबंध समाप्त हो जायेगा जिसके अन्तर्गत वे खण्ड - 3 में संशोधन नहीं कर सकते क्योंकि इसमें जम्मू कश्मीर को भारत का अटूट अंग करार दिया गया है । यह विधेयक यदि पास हो गया तो जम्मू कश्मीर भारत का अटूट अंग नहीं रहेगा ।
भारत में आज फिर से विध्वंसकारी शक्तियों तथा साम्प्रदायिक वोटों के भूखे नेताओं के कारण 14 अगस्त 1947 की सी स्थिति बनती जा रही है । उन दिनों भारत भर के अरबपंथी समाज ने मोहम्मद अली जिन्ना के नेतृत्व में अलग देश की मांग की थी । पंजाब से बंगाल , आसाम तक धरने , प्रदर्शन , नारे , रैलियाँ निकल रही थी । डायेरेक्ट एक्शन की धमकियां दी जा रही थी । कलकत्ता और नवाखली में खून बहाया जा रहा था , पंजाब जल रहा था । आखिर हिन्दु - मुस्लिम के आधार पर पाकिस्तान बन ही गया ।
मोहम्मद अली जिन्ना ने कहा था " भारत के विभाजन का बीज तो उसी दिन पड़ गया था , जिस दिन प्रथम हिन्दू इस्लाम में दीक्षित हुआ था । "
इसी अलगाववादी सोच के आधार पर 14 अगस्त 1947 को अधिकारिक रूप से भारत को विभाजित कर दिया गया । परन्तु यह भारत का प्रथम विभाजन नहीं था । इसके पहले भी भारत के अनेक बार टुकड़े किये गए । सर्वप्रथम 26 मई 1739 को दिल्ली के बादशाह मुहम्मद शाह अकबर ने ईरान के नादिरशाह से संधि कर अफगानिस्तान उसे सौंप दिया । आने वाले समय में क्रमशः नेपाल , भूटान , तिब्बत , ब्रह्मदेश ( म्यांमार ) और पश्चिमी एवं पूर्वी पाकिस्तान ( बांग्लादेश ) भारत से अलग कर दिए गए । स्वतंत्रता पश्चात सन् 1947 और सन् 1962 में आज के पाक अधिकृत लद्दाख को तत्कालीन राज्यकर्ताओं ने थाल में सजाकर पाकिस्तान और चीन को दे दिए । सिकुड़ते जाने की इस यात्रा पर पूर्ण विराम नहीं लगा है । चीन अब अरूणांचल प्रदेश पर अपना अधिकार जता रहा है । कश्मीर घाटी को तोड़ने के प्रयास चल रहे है और करोड़ों बांग्लादेशी घुसपैठिये पूर्वांचल समेत सारे देश पर दृष्टि गड़ाए है ।
साम्प्रदायों में बँटी जनता तथा भ्रष्ट नेता देश की अखण्डता कैसे कब तक सुरक्षित रख सकते है ? ये साम्प्रदायिक तुष्टिकरण की कुनीति तो भारतीयता और भारतीय - दोनों ही की शत्रु है । उदाहरण के लिए पूर्वोत्तर के छः प्रदेश नागालैण्ड , मिजोरम , अरूणांचल , त्रिपुरा , मेघालय और असम में भारतीय सत्ता सही मायनों में कितने प्रतिशत है ? जम्मू कश्मीर राज्य किन अर्थो में भारतीय गणराज्य का राष्ट्रीय अंग है ? इन राज्यों के नागरिक कितने प्रतिशत ऐसे है जो अपने को भारतीय कहते है ? इन प्रदेशों में हिन्दू समाज का कोई व्यक्ति शक्ति सम्पन्न नेतृत्व क्यों नहीं कर सकता ? वहाँ केन्द्रिय सरकार द्वारा भेजे गये वरिष्ठ अधिकारी गोली से क्यों मारे जाते है ? क्या यह सच नहीं है कि यदि उन प्रदेशों में भारी सैन्य छावनियाँ न हों तो अब तक ये मुस्लिम व ईसाई बाहुल्य प्रदेश चीन एवं पाकिस्तान में जा मिलेंगे । भारतीय सत्ता से विद्रोह का कारण विदेशी मत - मजहब की प्रेरणा नहीं है ? आज भारत में राजनीतिक स्वार्थवश जो साम्प्रदायिक तुष्टिकरण की आंधी चल रही है तो क्या ऐसी स्थिति में भारत का पुनः विभाजन नहीं होगा ?
- विश्वजीत सिंह ' अनंत '

3 टिप्‍पणियां:

  1. शुरुआत तो हो ही गयी है| आप तो जानते ही होंगे कि असम की ६०० एकड़ से अधिक भूमि बांग्लादेश को दान कर दी गयी है|
    कश्मीर तो वैसे ही जल रहा है, साथ ही साथ पूर्वोत्तर राज्यों ने भी विद्रोह की आग पकड़ ली है| ऐसी परिस्थिति में भारत बचा ही कहाँ है?
    स्थिति बहुत भयानक है|

    जवाब देंहटाएं
  2. देखते हैं। वैसे इस बार नेताओं की दुर्गति होनी ही चाहिए।

    जवाब देंहटाएं

मित्रोँ आप यहाँ पर आये है तो कुछ न कुछ कह कर जाए । आवश्यक नहीं कि आप हमारा समर्थन ही करे , हमारी कमियों को बताये , अपनी शिकायत दर्ज कराएँ । टिप्पणी मेँ कुछ भी हो सकता हैँ , बस गाली को छोडकर । आप अपने स्वतंत्र निश्पक्ष विचार टिप्पणी में देने के लिए सादर आमन्त्रित है ।