गुरुवार, 14 फ़रवरी 2013

समर्थ रामदास और शिवाजी

एक दिन समर्थ गुरू रामदास तथा शिवाजी कहीं जा रहे थे । मार्ग में उन्हें एक नदी मिली । नदी में पानी काफी था । गुरू रामदास ने कहा, ' शिवा, पहले मैं पार होऊंगा, बाद में तू । '
' नहीं गुरूदेव पहले मैं पार होऊंगा, बाद में आप । '
बहुत देर तक गुरू - शिष्य अपनी - अपनी बात पर अटल रहे । अंत में समर्थ गुरू रामदास ने शिवाजी को पहले नदी पार करने की आज्ञा दे दी ।
जब दोनों नदी के उस पार निकल गये, तब गुरूदेव ने कहा, ' शिवा, आज तूने मेरी आज्ञा भंग की है । आज मुझे तेरे सामने झुकना पड़ा । '
' मैं आपको अनजानी नदी में पहले कैसे घुसने देता ? यदि आप बह जाते तो ? '
' और यदि तू बह जाता तो ? '
' मेरे बह जाने से कोई हानि न होती । आप अनेक शिवा बना लेते, किन्तु आपके बह जाने पर मैं एक भी समर्थ गुरू न बना पाता । मेरे जीवन की अपेक्षा आपका जीवन राष्ट्र के लिए विशेष उपयोगी है । ' शिवाजी ने विनम्रतापूर्वक उत्तर दिया ।

1 टिप्पणी:

मित्रोँ आप यहाँ पर आये है तो कुछ न कुछ कह कर जाए । आवश्यक नहीं कि आप हमारा समर्थन ही करे , हमारी कमियों को बताये , अपनी शिकायत दर्ज कराएँ । टिप्पणी मेँ कुछ भी हो सकता हैँ , बस गाली को छोडकर । आप अपने स्वतंत्र निश्पक्ष विचार टिप्पणी में देने के लिए सादर आमन्त्रित है ।